Tajawal

Monday 7 August 2017

नेपाल में स्वाइन फ्लू ने की एंट्री !

भारत से सटे नेपाल के जिलों में स्वाइन फ्लू ने अपना प्रकोप फैकना शुरू कर दिया है ! पोखरा , पाल्पा जिलों में
स्वयंव फ्लू तेज़ी से फ़ैल रहा है.जिसके कारण पोखरा और पाल्पा में ४ लोगो की मौत हो गयी और दर्जनों लोग इससे पीड़ित है ! नेपाली प्रशासन ने अपने लोगो को अलर्ट कर दिया है और लोगो में दवाइया और मास्क बाटना शुरू कर दिया है ! भारत नेपाल सीमा से लग भग हजारो की संख्या में लोग आते जाते रहते है जिससे भारत में भी स्वाइन फ्लू फैलने की आशंका को इंकार नहीं किया जा सकता है ! जबकि भारतीय स्वास्थ्य विभाग की तरह से बॉर्डर पर अब तक कोई उचित वयस्था नहीं की गयी है !

क्या है स्वाइन फ्लू ?
डाक्टरों का कहना है की स्वाइन फ्लू फैलने रेस्पेटरी डिजीज है जो वायरस के टाइप ए स्ट्र्रेन से होता है ! यह वायरस शरीर में गंदे सांस लेने और गंदे हाथ आंख , मुँह , नाक पर, लगाने से हो सकता है.

ऐसे बचे स्वाइन फ्लू से !
भीड़ भाड़ वाली जगह जाने से सौफं रहे और मास्क पहन कर बहार निकले ! बुखार या सर्दी जुकाम होने पर डाक्टर की सलाह ले ! खाने पिने से पहले हैंडवाश करे अपने आस पास साफ सफाई रक्खे !

No comments:

कोल्हुई कस्बे में पेट्रोल पम्प के पास तेज रफ्तार से जा रही कार विद्युत पोल व ट्रक से टकराकर पलट गई कार में सवार तीन लोगों की मौके पर मौत हो गई, जबकि दो अन्य व्यक्ति गम्भीर रूप से घायल हो गए हैं।

कोल्हुई कस्बे में पेट्रोल पम्प के पास तेज रफ्तार से जा रही कार विद्युत पोल व ट्रक से टकराकर पलट गई कार में सवार तीन लोगों की मौके पर...