propeller

Tuesday, 31 May 2016

सबसे बड़े मेट्रो प्रोजेक्ट में खर्च होंगे 67,440 करोड़ रुपए --सऊदी अरब

 सबसे बड़े मेट्रो प्रोजेक्ट में खर्च होंगे 67,440 करोड़ रुपए --सऊदी अरब -रियाद। सऊदी अरब देश की राजधानी रियाद में साल 2018 के अंत तक दुनिया का सबसे बड़ा पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम शुरू हो जाएगा। फिलहाल मेट्रो ट्रैक के निर्माण का काम चल रहा है। रियाद की आबादी 60 लाख से ज्यादा है, लेकिन यहां अभी कोई पब्लिक ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था नहीं है।
नए पब्‍िलक ट्रांसपोर्ट सिस्‍टम के तहत रियाद में छह मेट्रो लाइनें बनाई जा रही हैं, जो 85 मेट्रो स्टेशनों को जोड़ेंगी। मेट्रो लाइनें 177 किलोमीटर ट्रैक में फैली होंगी। सऊदी ने साल 2012 में अनुमान लगाया था कि वर्ष 2035 तक रियाद की आबादी 50 फीसद तक बढ़ जाएगी। इसके बाद पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए इस प्रोजेक्ट को मंजूरी दी थी
                                
इसके निर्माण के लिए सऊदी सरकार ने दुनियाभर की इंजीनियरिंग कंपनियों के साथ कांट्रैक्ट किए हैं। इसके तहत 67,440 करोड़ रुपए का सबसे बड़ा टेंडर अमेरिका की इंजीनियरिंग, फर्म बेचटेल को दिया गया है। बेचटेल कंपनी को विशाल प्रोजेक्ट्स करने में महारथ हासिल है।
यह ब्रिटेन की चैनल टनल, बे-एरिया के बीएआरटी सिस्टम और एथेंस के मैट्रो प्रोजेक्ट के कंस्ट्रक्शन के लिए जानी जाती है। कंपनी इस प्रोजेक्ट के तहत सेंट्रल रियाद में जमीन के अंदर टनल वाला 64 किमी लंबा ट्रैक बना रही है। इसमें 39 स्टेशन होंगे।
सुरंग खोदने के लिए कंपनी 1,000 टन वजनी ‘नीफा’ नाम की शक्तिशाली बोरिंग मशीनों का इस्तेमाल कर रही है। यह मशीन एक हफ्ते में 325 फुट सुरंग खोदने के साथ कंक्रीट पैनल बिछा सकती है।

नेपाल में स्वाइन फ्लू ने की एंट्री !

भारत से सटे नेपाल के जिलों में स्वाइन फ्लू ने अपना प्रकोप फैकना शुरू कर दिया है ! पोखरा , पाल्पा जिलों में स्वयंव फ्लू तेज़ी से फ़ैल रहा...