Tajawal

Sunday 29 May 2016

चीन ने दिखाया अपना रंग,अपने नागरिकों को कहा: “बंद करो इस्लाम को मानना”

चीन ने दिखाया अपना रंग,अपने नागरिकों को कहा: “बंद करो इस्लाम को मानना”

चीन के तानाशाही भरे माहौल के साये में जी रहे देश के लोगों के बीच जहाँ मूसलमानों की गिनती बेतहाशा रफ़्तार से बढ़ रही है और ज़्यादा से ज़्यादा लोग इस्लाम को ही सच्चा राह मान कर इसको कबूल करते जा रहे हैं वहीँ देश की प्रेजिडेंट ज़ी जिनपिंग की प्रतिनिधित्व वाली सरकार ने इस्लाम की बढ़ती मान्यता पर लगाम लगाने के लिए एक बयान जारी किया है।
खबर के मुताबिक चीन की सरकार ने चीन के नागरिकों ख़ास तौर पर वो जी शिनजियांग इलाके में रह रहे हैं को चेतावनी दी है कि वो इस्लाम को छोड़ “मार्क्सवादी नास्तिक” सोच का पालन करें जोकि चीन के सत्ताधारियों की सोच है। सरकार के ऐसे फरमान के बाद चीन में रहने वाले मुस्लिम समुदाय के लोगों में गुस्सा उमड़ रहा है क्यूंकि उनसे उनकी मजहब चुनने की आज़ादी छीनी जा रही है। ऐसा पहली बार नहीं है की चीन किसी धर्म समुदाय के लोगों के विरोध में खड़ा हुआ हो। इससे पहले भी चीन टिब्बेत पर कब्ज़ा कर वहां के बौद्ध धर्म के अनुयाइयों पर अत्याचार करता आ रहा है।

No comments:

कोल्हुई कस्बे में पेट्रोल पम्प के पास तेज रफ्तार से जा रही कार विद्युत पोल व ट्रक से टकराकर पलट गई कार में सवार तीन लोगों की मौके पर मौत हो गई, जबकि दो अन्य व्यक्ति गम्भीर रूप से घायल हो गए हैं।

कोल्हुई कस्बे में पेट्रोल पम्प के पास तेज रफ्तार से जा रही कार विद्युत पोल व ट्रक से टकराकर पलट गई कार में सवार तीन लोगों की मौके पर...