Tajawal

Saturday 5 March 2016

ये हैं दुनिया के मोस्ट वॉन्टेड पांच आतंकवादी

इस वक्त पूरी दुनिया आतंकवाद के संकट से जूझ रही है. कई छोटे बड़े आतंकवादी अपने संगठनों के जरिए आतंक की दुनिया में अपने पांव जमाने की कोशिश कर रहे हैं. ये आतंकी संगठन हजारों बेगुनाह लोगों की जान ले चुके हैं. यही वजह है कि इन संगठनों के सरगना अब दुनिया के मोस्ट वॉन्टेड आतंकवादी बन चुके हैं. जानिए कौन हैं दुनिया के सबसे कुख्यात पांच आतंकी.

अबू बक्र अलबगदादी
01. अबू बक्र अल-बगदादी, आईएसआईएस
दुनिया में यह नाम अब दरिंदगी और दहशत का दूसरा नाम बन चुका है. आईएसआईएस नामक आतंकी संगठन का यह सरगना कभी-कभी चेहरे पर नकाब पहनता है. इसीलिए उसे 'अदृश्य शेख' भी कहा जाता है. पहली बार वह जुलाई 2014 में एक वीडियो में दिखाई दिया था. जिसमें उसने मुसलमानों से उसे अपना खलीफा मानने की बात कही थी. वैसे तो अलकायदा आतंक की दुनिया का बड़ा नाम है, लेकिन इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया यानि आईएसआईएस उससे बड़ा शैतान बन गया है. अल बगदादी के नेतृत्व में इस आतंकी संगठन ने उत्तरी इराक और पश्चिमी सीरिया पर कब्ज़ा कर रखा है. अबु बक्र अल बगदादी का ये संगठन इतना बर्बर और हिंसक है कि अलकायदा ने भी इसकी निंदा की थी. इस आतंकी संगठन में दुनियाभर के लड़ाके शामिल हैं, जिनमें ब्रिटिश मुस्लिम लड़ाकों की तादाद सबसे ज्यादा है.

अयमान अल जवाहिरी
02. अयमान अल जवाहिरी, अलकायदा
अयमान अल जवाहिरी का जन्म 19 जून, 1951 को मिस्र में हुआ था. उसने आतंकी संगठन में शामिल होने से पहले काहिरा विश्वविद्यालय से सर्जरी में मास्टर डिग्री हासिल की थी. वह डॉक्टरों और विद्वानों के एक संपन्न और अमीर परिवार से ताल्लुक रखता है. वह अफगानिस्तान पर सोवियत कब्जे का विरोध करने के लिए कट्टरपंथी इस्लामिक जिहाद में शामिल हुआ था. इसी दौरान उसकी मुलाकात अल कायदा के प्रमुख ओसामा बिन लादेन से हुई थी. उसे चेचन्या में जिहादियों की भर्ती के लिए हिरासत में लिया गया था. और मिस्र में 62 पर्यटकों की मौत का इल्जाम लगने के बाद अल जवाहिरी का नाम एफबीआई की मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल हो गया. अलकायदा दुनियाभर में आतंकी संगठनों में सबसे बड़ा ब्रांड माना जाता है. इस उग्रवादी संगठन की स्थापना 1989 में ओसामा बिन लादेन ने की थी. ओसामा के नेतृत्व में ही अलकायदा ने अमेरिका में 9/11 का हमला किया था. इसके बाद अफगान युद्ध शुरू हुआ, जो मई 2012 में लादेन की मौत के साथ खत्म हुआ. अब यह संगठन अल-जवाहरी के नेतृत्व में अपना नेटवर्क फिर से मजबूत करने में लगा है.

जलालुद्दीन हक्कानी
03. जलालुद्दीन हक्कानी, तालिबान
वह अफगानिस्तान में तालिबान के तमाम गुटों में सबसे खूंखार हक्कानी नेटवर्क का मुखिया है. उसका मकसद अफगानिस्तान में शरीयत कानून लागू करना है. तालिबान एक पश्तो शब्द है जिसका मतलब है छात्र. तालिबान दुनिया के उन चुनिंदा आतंकी संगठनों में से एक है जिन्होंने किसी देश पर राज किया हो. इस संगठन ने अफगानिस्तान में 1996 से 2001 तक सत्ता सम्भाली. इस संगठन की स्थापना मुल्ला मोहम्मद उमर ने की थी. तालिबान ने अफगानिस्तान में शरियत और इस्लामी कानून लागू कर इसे सदियों पीछे धकेल दिया. इसे अलकायदा का समर्थन भी हासिल था. मगर अमेरिकी हमले ने इसे अफगानिस्तान के कई इलाकों से उखाड़ फेंका.

मौलाना फजलुल्लाह
04. मौलना फजलुल्लाह, तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी)
इस आतंकी संगठन के दूसरे मुखिया हकीमुल्लाह महसूद की मौत के बाद मौलाना फजलुल्लाह ने इस संगठन की कमान संभाली है. मौलना फजलुल्लाह इस संगठन के संस्थापक महसूद का खास माना जाता है. संगठन में आतंक के दम पर जगह बनाने वाले फजलुल्लाह को नवंबर 2013 टीटीपी का तीसरा मुखिया चुना गया था. टीटीपी का ठिकाना पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा पर मौजूद आदिवासी क्षेत्र में है. यह संगठन कई इस्लामिक आतंकी संगठनों से मिलकर बना है. पाकिस्तानी तालिबान के नाम से कुख्यात इस संगठन की स्थापना पाकिस्तानी के कुख्यात आतंकवादी बैतुल्ला महसूद ने किया था, जिसकी 23 अगस्त, 2009 को मौत हो गयी थी. पाकिस्तानी तालिबान अक्सर पाकिस्तानी राज्यों को अपना निशाना बनाता रहा है. लेकिन कई खुफिया एजेंसियों का मानना है कि इस संगठन का असली मकसद अमेरिका के कई बड़े शहरों को अपना निशाना बनाना है. इसी संगठन ने पाकिस्तान के पेशावर में स्कूल पर हमला कर कई मासूम बच्चों की जान ली थी.

अबू बकर शेकऊ
05. अबू बकर शेकऊ, बोको हराम
अफ्रीका में अबू बकर शेकऊ आतंक का सबसे बड़ा नाम बन चुका है. यहां के कई देशों की सरकारें उसके नाम से कांपती हैं. अफ्रीका के विभिन्न देशों में कहर बरपाने वाला अबू बकर शेकऊ आतंकी संगठन बोको हराम का सरगना है. जो नाइजीरिया समेत कई अफ्रीकी देशों में इस्लामी राज और शरीया कानून लागू करना चाहता है. उसका आतंकी संगठन बोको हराम नाइजीरिया से संचालित हो रहा है. यह आतंकी संगठन अपनी बर्बरता के लिए जाना जाता है. यह संगठन उस वक्त दुनिया की नजर में आया जब इसने नाइजीरिया के एक स्कूल से 250 छात्राओं को अगवा कर लिया था. अंग्रेजी में बोको हराम का अर्थ है 'पश्चिमी शिक्षा पाप है'. सामाजिक-आर्थिक मुद्दों से निपटने में विफल नाइजीरियाई सरकार की ज्यादा रोकटोक के बिना यह आतंकी संगठन अपना काम आसानी से अंजाम दे रहा है.

No comments:

कोल्हुई कस्बे में पेट्रोल पम्प के पास तेज रफ्तार से जा रही कार विद्युत पोल व ट्रक से टकराकर पलट गई कार में सवार तीन लोगों की मौके पर मौत हो गई, जबकि दो अन्य व्यक्ति गम्भीर रूप से घायल हो गए हैं।

कोल्हुई कस्बे में पेट्रोल पम्प के पास तेज रफ्तार से जा रही कार विद्युत पोल व ट्रक से टकराकर पलट गई कार में सवार तीन लोगों की मौके पर...